गांव में पैसे कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

0
गांव में पैसे कमाने के तरीके 1

गांव में पैसे कमाने के तरीके: क्या आप भी ग्रामीण निवासी हैं और गांव में रहकर पैसा कमाने का तरीका चाहते हैं। जी हां भाइयों मैं जानता हूं कि आप भी पैसा कमाना चाहते। और इंटरनेट में सर्च कर रहे हैं गांव में पैसे कमाने के तरीके, गांव में पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, गांव में चलने वाला बिजनेस, पैसा कमाने का तरीका आदि इसलिए मैं आज आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाया हूं जिसकी सहायता से आप गांव में ही रह कर बहुत पैसे कमा सकते है।

रोटी खाई या नहीं यह केवल मां पूछती है और कितने डॉलर कमाते हो यह बाकी सब पूछते हैं। यह बात किन-किन लोगों ने सुनी है मुझे लगता है लगभग सबने सुनी होगी और यह बात सत्य भी है। आपकी मां के सिवा सब आपसे यही पूछेंगे कि आप कितने पैसे कमाते हैं।

आज के दौर में पैसा सब कुछ ना होते हुए भी बहुत कुछ होता है। अगर आपके पास पैसे नहीं है तो लोग आपको पूछेंगे भी नहीं। तो मेरी बात आप लोगों को समझ में आ गई होगी कि आज के समय में पैसा कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है।

पैसे की आवश्यकता या चाहत किसे नहीं है यह बताने की जरूरत नहीं है। यही वह मुख्य कारण है जिनकी वजह से गांव में रहने वाले लोग दूर शहरों तक जाते हैं। तो आज का मेरा यह लेख उन्ही लोगों के लिए है जो गांव में रहते हैं और पैसा कमाने के लिए शहर की ओर जाते हैं। क्योंकि उन्हें गांव में पैसे कैसे कमाए नहीं पता।

पहले की बात कुछ और थी पहले गांव में उतनी सुविधा नहीं थी लेकिन आज के समय मे ऐसे बहुत सारी बिजनेस की संभावनाएं है जो आपके लिए गांव में पैसे कमाने के तरीके बन सकती है। अगर आप मेरी बात से सहमत नहीं है और आपको लगता है कि गांव में करने को कुछ नहीं है तब आप हमारे इस लेख को अंतर जरूर पढ़िए।

आज के इस लेख के माध्यम से हम मुख्य रूप से आपको बताएंगे गांव में पैसे कमाने के तरीके, गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका, पैसा कमाने का तरीका, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, गांव में पैसे कैसे कमाए, गांव में चलने वाला बिजनेस जिससे आप बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सके। आप लोग भी यही सोच रहे होंगे कि गांव में पैसे कमाने का केवल एक ही जरिया है जो कि किसानी।

किंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और मैं ऐसा क्यों बोल रहा हूं यह आपको इस लेख के अंत तक पता चल जाएगा। तो चलिए अब हम आपको बताना शुरू करते हैं गांव में पैसे कैसे कमाए

गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो सबसे अच्छा तरीका है खेती करना। खेती करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, अगर आपके पास खेती करने के लिए जमीन है या फिर आप किसी से जमीन किराए में ले सकते हैं तो मेरा सुझाव आपके लिए यही रहेगा कि आप खेती करें।

लेकिन खेती में मेहनत बहुत ज्यादा है इसलिए अगर आप खेती ना करके कुछ और करना चाहते हैं तब आप इस लेख में बताएं गए किसी भी पसंदीदा पैसे कमाने का तरीका से पैसे कमा सकते हैं।

आज के इस आधुनिक दौर में अगर आप पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं फिर चाहे आप ग्रामीण निवासी हो या City में रहते हो, पैसा कमाने के 2 तरीका है:-

  1. Online तरीका  
  2. Offline तरीका  

तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको दोनों तरीकों के बारे में समस्त जानकारी देने वाला हूं। अब यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप किस माध्यम से पैसे कमाना चाहते है।

इस पोस्ट के माध्यम से बताए गए ज्यादातर Offline Business को आप Online जोड़ सकते है। जिससे आप अपने व्यापार को बढ़ा सकें क्योंकि आप भी इस बात से अवगत हैं कि आजकल जमाना Online हो गया है, सभी चीजें Digital होती जा रही है।

भाइयों अगर आप अभी इंटरनेट पर सर्च करेंगे गांव में पैसे कमाने के तरीके तो आपको बहुत सारे पैसा कमाने का तरीका मिल जाएंगे लेकिन वह जो तरीके बताएंगे उसमें मेहनत बहुत ही ज्यादा है और पैसे कम।

लेकिन अगर आप ढूंढ रहे हैं गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका तो आज इस लेख के माध्यम से हमने जो भी तरीके बताएं हैं उसमें आपको मेहनत कम करनी पड़ेगी और कमाई लाखों में होगी।

आपको बस हमारे बताए गए तरीकों में से अपने पसंदीदा तरीके को अपनाकर उस पर काम शुरू करना है पर थोड़ी मेहनत के बाद आप भी मेरी तरह लोगों को गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएंगे।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस जिन्हें आप गांव में खोलकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि किसी भी चीज का बिजनेस कहीं भी तब चलता है जब वहां उसकी जरूरत हो।

मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं, मान लीजिए मुझे पेन का व्यापार शुरू करना तो मैं कहां करूंगा वहां जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो। स्कूल, कोर्ट या सरकारी दफ्तरों के पास जहां उस चीज की जरूरत हो वहां मेरा यह पेन का व्यापार चल सकता है। मुझे लगता है कि आप मेरी बात समझ गए होंगे।

गांव में चलने वाला बिजनेस

तो अब मैं आपको गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिनमें से कोई भी बिजनेस को आप अपने गांव में खोलकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। मैं जिस भी चीज का बिजनेस आज आपको बताने वाला हूं वह गांव में पैसे कमाने का काफी प्रचलित तरीका है।

थोड़े से पैसों से गांव में पैसे कमाने के तरीके

सबसे पहले हम आपको बताएंगे ऐसे गांव में चलने वाला बिजनेस जिन्हें आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं क्योंकि कई लोगों के पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं होते इसलिए हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर बैठे थोड़े से पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं पैसा कमाने का आसान तरीका जोकि निम्नलिखित है:-

1. पैकेजिंग का बिजनेस

पैकेजिंग का बिजनेस भी बहुत अच्छा गांव में पैसे कमाने का तरीका है क्योंकि इस बिजनेस में आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं है और इसमें मेहनत भी ज्यादा नहीं है।

क्योंकि इसमें बस आपको बाहर से सामान लाकर उसकी पैकेजिंग कर बेचना है। चलिए हम कुछ चीजों की पैकेजिंग का बिजनेस के बारे में आपको बताते हैं जिन्हें आप बड़ी सरलता से घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

मसालों का बिजनेस

मसालों की जरूरत कहां नहीं होती, और सभी लोग यह बात जानते हैं की दुकानों में मिलने वाले रेडीमेड मसालों में कलर का उपयोग किया जाता है तो सबको प्योर मसाले चाहिए।

मसालों की मांग कभी कम नहीं होने वाली और यह व्यापार बहुत ही अच्छा मुनाफे का व्यापार है तो अगर आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए सोच रहे हैं तो आप मसालों का व्यापार कर पैसे कमा सकते है।

मसालों के व्यापार को आप घर बैठे कम पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं और आपको करना क्या है यह मैं आपको हल्दी का बिजनेस के उदाहरण से समझाता हूं।

हल्दी एक ऐसी चीज है जो कि हर सब्जियों में उपयोग होती है और इसकी मांग कभी कम नहीं होने वाली। इसलिए आप अपने गांव में हल्दी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कच्ची हल्दी कहीं से खरीद के लानी है फिर उसे पानी में उबालना है उसके बाद उसे धूप में सुखाकर पीस लेना है और फिर आप इसकी पैकेजिंग कर या तो अपने गांव में घर-घर जाकर या किसी किराना स्टोर में बेच सकते हैं।

हल्दी का बिजनेस पैसा कमाने का आसान तरीका हो सकता है। क्योंकि ज्यादातर लोग हल्दियों में कलर मिलाकर बेचते हैं इसलिए अगर आप प्योर हल्दी बेचे तो लोग जरूर इसे खरीदेंगे और आपका भी बिजनेस चल जाएगा।

चाय पत्ती का बिजनेस

जिस प्रकार मैंने हल्दी के बारे में बताया उसी प्रकार आप चाय पत्ती का भी बिजनेस अपने गांव में शुरू कर सकते हैं। यह भी गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका में से एक है।

इसमें आपको कहीं शहर से चाय पत्ती खरीदकर लानी है चाहे वह जितनी हो 10 या 12 किलो फिर आप उसे छोटे छोटे पैकेट में पैकेजिंग करें 50 ग्राम या 100 ग्राम। फिर उसके बाद उसे बाजार में अप्लाई करें या फिर आप इसे घर-घर जाकर भी बेच सकते हैं।

हम आपको पैकेजिंग बिजनेस के बारे में एक पोस्ट के माध्यम से बता देंगे क्योंकि यह एक ऐसा पैसा कमाने का तरीका का एक माध्यम है जो कि घर बैठे शुरू किया जा सकता और अच्छा खासा मुनाफा देता है। अगर सही दिमाग लगे तो या बिजनेस काफी बड़ा भी हो सकता है।

मैं आपको एक उदाहरण देकर बताता हूं पैकेजिंग बिजनेस का। आज के समय में लिज्जत पापड़ का नाम किसने नहीं इसे भी कुछ महिलाओं ने मिलकर अपने घर में पापड़ बना कर उसे पैकेजिंग कर सप्लाई करना शुरू किया था और आज के समय में यह बहुत बड़ा बिजनेस है।

2. कोचिंग सेंटर खोलें

यह बात तो हम सब जानते हैं कि गांव में एजुकेशन की इतनी अच्छी सुविधा नहीं है तो आप इसको भी एक व्यापार के तौर पर देख सकते हैं।

अगर आप को पढ़ाने में दिलचस्पी है और आप किसी खास विषय में माहिर है तो आप कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं। इसके लिए भी आपको ज्यादा रुपयों की जरूरत नहीं रहेगी आपको बस एक पढ़ाने के लिए जगह और एक बोर्ड की आवश्यकता होगी।

इस गांव में पैसे कमाने के तरीके से उन गांव के बच्चों का भला भी हो जाएगा और हमारा देश भी आगे बढ़ेगा। आप चाहे तो इस काम को धीरे से ऑनलाइन भी कर सकते हैं। क्योंकि करोना के बाद ऑनलाइन पढ़ाई का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है और इसमें मुनाफा बहुत है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अब जो मैं काम बता रहा हु वो खास कर महिलाओ के लिए हैं, तो अगर आप भी महिला हैं और आप सोच रही है महिलाऐं घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो निचे बताये गए काम आपके लिए हैं | जिन्हें आप घर बैठे शुरू कर अच्छे पैसे कमा सकती हैं |

1. सिलाई / कढ़ाई करें

अगर आपको टेलरिंग आती है तो आप सिलाई कढ़ाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं रहेगी बस आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत होगी।

आजकल सबको फ्रेंड और फैशन के हिसाब से कपड़े पहनने तो अगर आप थोड़ा स्मार्ट वर्क करें और फैशन के हिसाब से कपड़े बनाएं तो आपका व्यापार जल्दी ही गांव में चल जाएगा। फिर धीरे-धीरे आप अपने व्यापार को बड़ा भी कर सकते है।

यह काम लड़कियां और महिलाएं भी घर बैठे कर सकती। अगर आप घर बैठे गांव में पैसे कमाने के तरीके चाहते हैं तो आप टेलरिंग के बिजनेस के साथ जा सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह भी एक अच्छा बिजनेस है जिसे आप कम पैसों में घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

2. आचार और पापड़ का बिजनेस

आपने भी देखा होगा ज्यादातर घर की औरतें अपने घर में अचार और पापड़ बनाती हैं तो क्यों ना इसे भी बिजनेस के तौर पर देखा जाए।

आचार और पापड़ की मांग तो हर घर की हर थाली में है खासकर घर में बने आचार की क्योंकि हर लोग खाने के साथ आचार और पापड़ जरूर खाते हैं। तो आप इसका बिजनेस शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने आसपास के कुछ महिलाओं को इस काम में जोड़ना है और उनके साथ आचार और पापड़ बना कर उसकी पैकेजिंग कर बाजारों में बेचना है अगर आप चाहे तो इसे घर-घर भी बेच सकते हैं।

मैंने जैसे आपको ऊपर बताया कि लिज्जत पापड़ की भी शुरुआत ऐसी हुई थी तो क्या पता आप भी थोड़ा स्मार्ट वर्क करें और आपकी किस्मत साथ दे जाए तो कुछ समय में आपका भी व्यापार आसमानों की बुलंदी छुएगा। तो अभी हमने महिलाऐं घर बैठे पैसे कैसे कमाए में केवल दो तरीके बताये है |

लेकिन हम जल्द ही इसपर एक अलग से पोस्ट लिख कर आपको और भी तरीको के बारे में बताएँगे |

5000 से 10000 रुपए से शुरू करें बिजनेस

आर्टिकल के इस भाग में अब मैं आपको कुछ ऐसे गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप ₹5000 से ₹10000 रुपए से शुरू कर सकते हैं। तो अगर आपके पास इतने रुपए हैं फिर आप नीचे बताए गए गांव में पैसे कमाने के तरीके में से कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1. किराना दुकान खोलें

किराना दुकान गांव में चलने वाला बिजनेस में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और प्रचलित है। क्योंकि हर घर में किराना सामान की जरूरत होती है। अगर आपके भी गांव के आसपास कोई किराना दुकान नहीं है तो आप किराना दुकान खोल सकते हैं जिसमें आप सभी गांव वालों को रोजमर्रा में उपयोग होने वाले सामानों की उपलब्धि कराएं जैसे की चावल, आटा, दाल, गेहूं, शैंपू, साबुन, तेल आदि, जिससे उनका भी फायदा होगा कि उनको सामान लेने बाहर ना जाना पड़ेगा और आपकी] भी दुकान चलने लगेगी।

यह गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा दिमाग नहीं लगाना है और मेहनत भी कम है। सामानों में मार्जिन भी अच्छा होता है जिससे आपका अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है।

तो अगर आप किराना दुकान खोलने में उत्सुक है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपकी शुरुआती लागत लगभग 10000 से 15000 की होगी। अभी आप सिर्फ और सिर्फ उन सामानों को दुकान में रखें जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो फिर जब आपका मुनाफा होने लगे तो आप धीरे-धीरे अपने दुकान को और बड़ा कर सकते हैं।

2. डेयरी और दूध का बिजनेस

दूध की जरूरत किसे नहीं होती मेरे हिसाब से सबको होती है तो बस आपको इसी चीज का फायदा उठाना आपको अपने गांव में दूध का बिजनेस शुरू करना है। और लोगों को प्योर दूध उपलब्ध कराना है क्योंकि इसी चीज की मांग है लोगों को दूध प्योर चाहिए। जिसके लिए वो एक्स्ट्रा पैसे भी देते हैं।

आपके पास इस बिजनेस का शुरुआत करने के लिए दो तरीके हैं पहला तरीका तो यह है कि आप खुद गाय भैंस खरीद कर दूध का प्रोडक्शन करें और फिर सप्लाई करें जिसमें मेहनत थोड़ी ज्यादा है।

दूसरा तरीका यह है की आप गांव में ही डेयरी खोलें और दूसरे लोगों से दूध ले फिर थोड़ा मार्जिन रखकर उसे बेचे। डेयरी में आपके पास सामान बेचने के विकल्प बढ़ जाएंगे आप दूध दही के साथ और भी कई चीजें बेच सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

जब आपका दूध का प्रोडक्शन अच्छा हो तब आप उसे शहर में अच्छे दामों में बेच सकते हैं क्योंकि शहरों में प्योर दूध की मांग काफी ज्यादा रहती है तो आप इस बिजनेस से बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं यह भी पैसे कमाने के तरीके में से काफी प्रचलित तरीका है।

3. मुर्गी पालन का बिजनेस

यह सबसे प्रचलित बिजनेस है और आज के समय में बहुत लोगों द्वारा किया जाता है। क्योंकि इस बिजनेस में आप मुर्गियों के साथ ही उनके अंडे और उनका मल का भी बिजनेस कर सकते हो। अब आप कहेंगे मल का बिजनेस कैसे।

शायद बहुत लोग जानते होंगे अगर नहीं जानते तो मैं बता दूं की मुर्गी के मल को खाद बनाकर मशरूम की खेती में उपयोग किया जाता है। जिसमें मशरूम की अच्छी उपज होती है और भी कई फसलों में इसे खाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है तो इसकी मांग कभी कम नहीं होती।

दोस्त और बात रही अंडे और मुर्गी की तो इसकी मांग आज के समय में तो कम नहीं होने वाली यह बात तो आप भी जानते हैं और बहुत कम लोग हैं जो गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस करते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं है।

इसमें थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत जरूर है लेकिन इसमें मुनाफा काफी ज्यादा है और यह एक सरल बिजनेस है। आप गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस की शुरुआत छोटे-छोटे बच्चों को पालने से कर सकते हैं और जब वह बड़े हो जाएं तब उसे आप बाजार में उन्हें या उनके अंडों को बेचकर व्यापार कर सकते हैं।

अगर आप पैसा कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो आपको मैं बता दूं कि मुर्गी पालन का बिजनेस आसान तरीका है और अगर आपके गांव के आसपास कोई बड़ा पोल्ट्री फॉर्म नहीं है तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं लेकिन इसमें थोड़ा वक्त जरूर लगेगा।

4. चाय का बिजनेस

चाय पीना किसको नहीं पसंद मेरे हिसाब से चाहे वह शहर में रहता हूं चाहे वह गांव में रहता हो सबको चाय पीना पसंद है। और आपको भी यह पता होगी कि ज्यादातर गांव में चाय की दुकान नहीं होती। तो आप एक चाय का ठेला लगा सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको लगभग 5000 से 10000 की लागत लगेगी जिसमें आपको एक ठेला, दूध, सिलेंडर आदि सामान खरीदने पड़ेंगे आप चाय के साथ बिस्किट,समोसे एवं पकौड़े भी बेच सकते हैं।

आप अपने ठेले को किसी चौराहे पर ही लगाएं या अगर आप चाहे तो कोई परमानेंट दुकान भी खरीद सकते हैं। मतलब कि मैं यह कहना चाह रहा हूं कि अगर आप अपने दुकान को किसी नामी चौराहे पर खोलें तो आपका व्यापार अच्छा चलने की संभावना है।

यह भी एक आसान पैसे कमाने का तरीका हैं जिसे आप चाहे तो पार्ट टाइम भी कर सकते हैं और फुल टाइम भी। आपकी कमाई लगभग दिन की ₹500 से ₹1000 तक हो सकती है तो मेरे हिसाब से यह भी अच्छा बिजनेस है।

5. आटा चक्की खोलें

मैंने जहां तक देखा है कि गांव में आटा चक्की का बिजनेस बहुत अच्छा चलता है क्योंकि हर गांव के हर घर में डायरेक्ट आटा ना खरीदते गेहूं को पिसवा कर इस्तेमाल किया जाता है। तो अगर आपके भी गांव के आसपास कोई आटा चक्की नहीं है तो आप आटा चक्की खोल सकते हैं।

मैं मानता हूं इसमें लागत थोड़ी ज्यादा आएगी लेकिन इसमें मुनाफा भी बहुत है क्योंकि आपको एक ही बार पैसे लगाने हैं मशीन खरीदने के लिए उसके बाद आपकी रोजाना कमाए अच्छी खासी हो जाएगी।

आटा चक्की की मशीन की कीमत की बात करें तो वह लगभग ₹20000 से ₹25000 में आती है लेकिन अगर आप इतने पैसे नहीं लगाना चाहते तो आप शुरुआत में छोटी मशीन ले सकते हैं जिसकी कीमत लगभग आपको ₹10000 से ₹15000 तक पड़ेगी।

इस काम को भी आप चाहे तो घर बैठे पैसे कमाने का तरीका कह सकते हैं क्योंकि आप चाहे तो इसकी शुरुआत अपने घर में किसी एक कमरे में भी कर सकते हैं।

तो यह थे सबसे अच्छे और प्रचलित गांव में चलने वाला बिजनेस। जिनमें से आप किसी भी बिजनेस को गांव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते हैं।

गांव में ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

अब मैं आपको उन कामों के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। मैं यह बात इतने दावे से इसलिए कह रहा क्योंकि मैं खुद यही काम करके महीने के लाखों रुपए कमा रहा हूं।

तो क्या आप भी घर बैठे ऑनलाइन काम करके अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हो, मुझे पता है कि आप चाहते हो इसलिए चलिए आब जानते हैं गाँव में ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अगर आप गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको सबसे प्रचलित ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताएँगे | आज के डिजिटल दौर में काफी लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं और मैं भी गांव में रहकर ऑनलाइन पैसे कमाता हूं।

ये सभी ऑनलाइन काम उन लोगो के लिए हैं जो गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए चाहते है क्योंकि मेरे द्वारा बताये गए सभी ऑनलाइन काम को आप घर बैठे बड़ी आसानी से कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

तो क्या आप भी जानना चाहते हैं गांव में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए। मुझे पता है आप जानना चाहते हैं और लाखों रुपए कमाना चाहते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो मुझे यकीन है कि आप Blog के बारे में जानते ही होंगे। लेकिन अगर आपके लिए यह शब्द नया है तो मैं आपको बड़ी सरलता से समझाता हूं।

जैसा कि आपने सर्च किया गांव में पैसे कमाने के तरीके तो आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आए जिसमें आपको आपका जवाब मिल जाता है। लेकिन यह सारे जवाब जो आर्टिकल के रूप में दिखाए जाते हैं इन्हें क्या गूगल खुद लिखता है नहीं यह सब जानकारी आपको अलग-अलग ब्लॉग देते हैं।

इन सभी ब्लॉग साइट को हमारे जैसे ब्लॉगर चलाते हैं और महीने के लाखों रुपए कमाते हैं। तो अगर आप भी अपना ब्लॉग साइट बनाना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख ब्लॉग कैसे बनाएं को पढ़ सकते हैं।

जिसमें मैंने आपको फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताया है।

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास लिखने की कला होनी चाहिए। आपकी जिस विषय में रुचि है आप उस विषय पर ब्लॉग साइट बना सकते हैं। ब्लॉग साइट बनने के बाद आपको अपने विषय पर आर्टिकल लिखना शुरू करना है।

उसके बात जब आपके साइट पर ट्राफिक आना शुरू हो जाए तब आप भी मेरी तरह महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।

चलिए अब मैं आपको कुछ विषय के बारे में बताता हूं जिसपर आप अपनी ब्लॉग साइट बना सकते हो।

गांव से ब्लॉगिंग के विषय

  1. sarkariyojna – अगर आप सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी रखते हैं तो यह सबसे अच्छा विषय है आपकी ब्लॉग साइट बनाने के लिए। इसमें आप लोगों को नई-नई सरकारी योजनाओं के बारे में लिखकर लोगों को अवगत करा सकते हैं।
  2. पशुपालन – अगर आप ब्लॉग साइट बनाना चाहते हैं तो आपके लिए पशु पालन भी एक अच्छा विषय बन सकता है जिस पर आप अपनी साइट बनाकर लोगो को पशुपालन से संबंधित जानकारियां लिखकर बता सकते हैं।
  3. Agriculture – अगर आप किसान हैं और आपको कृषि संबंधित जानकारियों का अच्छा खासा ज्ञान है तो आपके लिए Agriculture एक बहुत ही अच्छा विषय हो सकता है ब्लॉग बनाने के लिए।

ब्लॉग से पैसा कमाने का तरीका

अब अगर आपने अपना विषय चुन लिया है और ब्लॉग बना लिया है तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका क्या है। तो मैं आपको बता दूं कि एक ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है google ads लगाके।

आप अपने ब्लॉग साइट को google adsense द्वारा मोनीटाइज कराने के बाद उनके ऐड को अपने साइट पर लगा सकते हैं जिसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं।

तो आप किस विषय पर ब्लॉग साइट बनाना चाहते हैं हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। चलिए अब और कुछ मोबाइल से पैसा कमाने का तरीका के बारे में जानते हैं।

गांव में Youtube Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता, यह एक फ्री प्लेटफार्म है जहां पर आप ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस प्लेटफार्म की सहायता से आप वीडियो ब्लॉगिंग कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी Field में महारत हासिल होनी चाहिए और उसको प्रेजेंट करने की कला होनी चाहिए।

अगर आपके पास यह दोनों चीज है तो अब आपका काम है यूट्यूब चैनल बनाना। अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाना नहीं आता तो हम आपको इसकी जानकारी पोस्ट के माध्यम से बता देंगे या फिर आप गूगल पर इसकी जानकारी लेकर चैनल बना सकते हैं।

गांव में Youtube से पैसा कमाने का तरीका

वैसे तो इसमें पैसे कमाने का तरीका बहुत है लेकिन हम आपको 2 तरीके के बारे में बताते हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

  1. पहला तरीका है अपने वीडियो में google ads चला कर पैसे कमा सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले आपको google adsense से अपने वीडियो को मोनीटाइज कराना होगा जिसके बाद आपके वीडियोस में ऐड आएंगी जिसका आपको पैसा दिया जाएगा।
  2. दूसरा तरीका है Sponsership से पैसे कमाना। आप अपनी वीडियो के माध्यम से किसी कंपनी के Product को Sponser कर सकते हैं जिसका आपको कंपनी बहुत पैसे देती है। आज के समय में यूट्यूब में बहुत सारे लोग सिर्फ और सिर्फ Sponsorship से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

दोस्तों अगर आप मेरी सलाह मानो तो आप Youtube में काम करना शुरू कर दीजिए क्योंकि यह आज के समय में सबसे अच्छा और प्रचलित मोबाइल से पैसा कमाने का तरीका है।

गांव में Amazon से पैसे कैसे कमाए

भाइयों अगर आप गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा है Amazon से जुड़कर पैसे कमाओ।

जी हां भाई आपने बिल्कुल सही पढ़ा, आप गांव में रहकर Amazon से जुड़कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

जैसा कि आपको पता है आजकल लोग ज्यादातर सामान ऑनलाइन मंगाना पसंद करते हैं। और गांव में भी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिसे लोग ऑनलाइन खरीदते हैं जैसे कि नीम की लकड़ी, गोबर, गाय का घी आदि।

तो आप Amazon Seller बनकर इन सब सामानों को ऑनलाइन बेच सकते हैं। Amazon Seller बनने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

Amazon Seller कैसे बने

Amazon Seller बनने के लिए सबसे पहले आपको Amazon Seller Page में Sign Up करना होगा और अपने आपको एक seller के रूप में दर्ज करना होगा।

उसके बाद आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे:-

  1. सबसे पहले आप Bussiness Entity Name बनाए जिसके 3 तरीके LLP:- Limited Liability Partnership, OPC:- One Person Company, PLC:- Private Limited Company इसे आप अपने हिसाब से दर्ज करवाएं।
  2. अब आपको Entity Office की जानकारी भरनी होगी जिसके लिए आपको आधार कार्ड और फोन नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।
  3. अब आपको अपना Gst Number डालना होगा और अगर आपके पास नहीं है तो आपको सबसे पहले Gst Registration कराना पड़ेगा।
  4. अब आखिर में आपको अपनी Bank Account Number और बाकी जानकारी भरनी पड़ेगी।

सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद आप अपने सामान को Amazon के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हो। ऑनलाइन सामान बेचना भी गांव में पैसे कमाने के तरीके में से सबसे अच्छा तरीका। और बहुत से लोग यह काम करके लाखों रुपए कमा भी रहे है।

गांव में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

अगर आप कम समय में बहुत ही ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Affiliate Marketing के माध्यम से कमा सकते हो। चलिए अब जानते हैं Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing का मतलब होता है दूसरे के समान को बेचने में सहायता करवाना। जब आप किसी seller के समान को या उसकी कोई सर्विस को सेल करने में सहायता करते हैं तो आपको उसके द्वारा कुछ कमीशन दी जाती है।

Affiliate Marketing से आप कम समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। यह गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका में सबसे अच्छा और लाभदायक तरीका है।

अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप Affiliate Marketing शुरू करना चाहते हैं तो आप कैसे शुरू करें।

गांव में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

इसको शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार की लागत नहीं लगेगी। आपको बस बड़ी-बड़ी e-commerce website Flipkart, Amazon आदि के Affiliate Program के साथ जुड़ना होगा।

जिसके बाद आपको हर समान का एक affiliate link दिया जाएगा जिसे आप कहीं भी शेयर कर सकते हैं चाहे वह ब्लॉग के माध्यम से हो या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से।

अब जब भी कोई यूजर आपके लिंक के माध्यम से सामान खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। अब आपको समझ में आ ही गया होगा कि गांव में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन बिजनेस से पैसे कमाने का तरीका

जैसा कि हमने आपको कहा था कि हम आपको जो भी बिजनेस बताएँगे उसे आप ऑनलाइन के साथ जोड़ सकते हैं। तो चलिए मैं आपको सिखाता हूं अपने छोटे-मोटे बिजनेस को ऑनलाइन कैसे जोड़े।

हमने आपको ऊपर कई गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया तो अगर पहले से आपका कोई बिजनेस है जिसे आप बढ़ाना चाहते हैं। तो मैं आपको ऑनलाइन बिजनेस करने के दो तरीके बताता हूं।

पहला अगर आपके पास कोई छोटा मोटा बिजनेस है जिसमें आप कुछ सामान बेचते हो तो आप खुद की वेबसाइट बनाकर उन सामानों को लिस्ट करो और उसे ऑनलाइन सेल करो।

आप उन सामानों को भी अपनी वेबसाइट में लिस्ट कर सकते हैं जो ज्यादातर गांव में मिलती है और उसकी मांग शहरों में है। जैसे कि नीम की लकड़ी, पत्तियां, गोबर, शाल की लकड़ी आदि।

दूसरा तरीका तो यह है कि अगर आप खुद की वेबसाइट नहीं बनाना चाहते और जल्दी पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Amazon और Flipkart के माध्यम से बेच सकते हैं।

जिसके लिए आपको Seller बनना पड़ेगा जिसकी पूरी जानकारी हम आपको ऊपर बता चुके हैं।

Conclusion ( गांव में पैसे कमाने के तरीके )

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बहुत से गांव में पैसे कमाने के तरीके बताएं जिनमे हमने आपको बताया गांव में पैसे कैसे कमाए, गांव में चलने वाला बिजनेस और घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

तो अगर आप भी पैसा कमाने का तरीका खोज रहे थे तो मेरे हिसाब से आपको हमारे लेख में से कोई ना कोई तरीका जरूर मिल गया होगा और अगर आपको इनमें से अपना पसंदीदा तरीका नहीं मिला तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। हम आपके लिए पोस्ट के माध्यम से और भी गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका बताएंगे।

हमें कमेंट के माध्यम से यह भी जरूर बताएं कि आपको इनमें से कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा और इस पोस्ट को अपने उन मित्रों के साथ जरूर शेयर करें जो पैसा कमाने का तरीका खोज रहे हैं।

आप हमें कमेंट करके यह भी बताएं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट कैसा लगा और अगर आपके पास भी कोई अलग गांव में पैसे कमाने का तरीका है तो वह हमारे साथ जरूर कमेंट के माध्यम से साझा करें।

मेरी सलाह

आखिर में मैं आपको अपनी सलाह बता दूं कि अगर आपको हमारे बताए गए तरीकों में से कोई भी तरीका पसंद आया है तो ज्यादा सोचिए मत।

जो भी करना है जल्दी से जल्दी शुरू कर दीजिए और आगे की ज्यादा ना सोचे क्योंकि धीरे-धीरे आपको खुद ही पता चल जाएगा की आगे क्या करना है।

सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है शुरू करना। बहुत से लोग बस सोचते रहते हैं और कुछ करते नहीं लेकिन आपको अगर सफल होना है और पैसा कमाना चाहते हैं तो जल्दी से जल्दी मेहनत शुरू करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here