OTP Kya Hai? – जानिए OTP Full Form पूरी जानकारी हिंदी में

0
OTP Kya Hai - जानिए OTP Full Form पूरी जानकारी हिंदी में 1

OTP kya hai – आपने भी कहीं ना कहीं यह 3 अंकों का शब्द OTP जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं OTP Full Form और OTP Kya Hota Hai? ( otp meaning in hindi ) अगर नहीं जानते तो इस Post को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें. आज के डिजिटल दौर में लगभग सभी काम घर बैठे ऑनलाइन हो रहे है चाहे वह मोबाइल में रिचार्ज करना हो या फिर कुछ खरीदना हो. तो ऐसे में हमारा Personal और Account Details Leak होने का भी खतरा बना रहता है.

आपने भी कभी net banking की सहायता से कोई online transaction की होगी तब अंत में सभी details भरने के बाद एक कोड की जरूरत पड़ती है जो कि आपको Message के माध्यम से प्राप्त होता है जिसे हम OTP कहते हैं. OTP की वजह से ही ऑनलाइन लेनदेन सुरक्षित रहता है एक प्रकार से हम इसे सुरक्षा कवच की तरह मान सकते है.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको पूरे विस्तार में बताएंगे की OTP Kya Hota Hai ( otp meaning in hindi ), OTP Full Form, OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है एवं OTP की पूरी जानकारी. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं OTP क्या है ( what is otp number ).

OTP Kya Hai ( OTP Kya Hota Hai ) ?

OTP एक Security Code होता है जो कि ज्यादातर 6 या 4 अंकों का होता है. यह secuirty code केवल 30 sec तक मान्य रहता है और इसका use केवल एक ही बार किया जा सकता है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल हम Online Transaction करने वक्त करते हैं.

आपने भी यह चीज देखी होगी कि जब भी हम कोई Online सामान खरीदते हैं तो उसकी Payment करते समय Bank Details भरने के बाद आपसे एक 6 अंकों का Security कोड यानी कि OTP डालने को कहा जाता है तब आप मे से कई लोग जिनको OTP की जानकारी नहीं है वह यह जरुर सोचते होंगे की OTP क्या है. तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि यह एक security code होता है जो कि आपको मैसेज के माध्यम से प्राप्त होता है जिसे हम OTP कहते हैं.

यह कोड हमें हमारे bank में registered mobile number पर sms किया जाता है. इस Security Code को डाले बिना आपकी payment सफल नहीं होगी. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से यह verify हो जाता है ये काम आप ही के द्वारा हो रहा है. OTP की सहायता से आपका Facebook, Instagram आदि अकाउंट Safe रहता है. अगर किसी को आपका अकाउंट password पता चल जाए फिर भी वह आपके अकाउंट में login नहीं कर सकता. क्योंकि login करने के लिए उसे OTP की जरूरत पड़ेगी. जो कि आप ही के registered mobile number में आएगा. जिससे आपका अकाउंट safe रहता है.

OTP का Use क्यों किया जाता है?

OTP Kya Hai यह जानने के साथ-साथ आपको इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है यह भी जानना जरूरी है. जब भी हम कोई ऑनलाइन अकाउंट बनाते हैं, तब ज्यादातर लोग username और password बड़ा ही आसान बना देते हैं. जिसकी वजह से आपका अकाउंट hack होने का खतरा बढ़ जाता है. मान लीजिए कि आपका कोई पहचान वाले को आपके अकाउंट का username और password पता चल जाए. तो वह आसानी से आपके अकाउंट access करके उसका कुछ गलत फायदा भी उठा सकता है. इसी समस्या के समाधान के लिए OTP का use किया जाता है.

OTP आपके Login और Payment Process में एक Extra Security Layer प्रदान करता है. OTP के मदद से यह Verify हो जाता है की अगर आप कहीं Payment या किसी Account के माध्यम से कहीं login कर रहे हैं तो यह आपके ही द्वारा किया जा रहा है. जिससे आपका अकाउंट secure रहता है. और hack होने से बच जाता है. इसीलिए आजकल सभी banks, e-commerce website’s OTP का इस्तेमाल करती है. ताकि उनके user का अकाउंट हमेशा सुरक्षित रहे. कुल मिलाकर कहे तो OTP की सहायता से ही आपका Personal और bank detail’s चोरी होने से बचा रहता है.

OTP का इस्तेमाल कहां किया जाता है?

OTP Kya Hota Hai और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है यह जानने के बाद चलिए अब जानते हैं की इसका Use कहां किया जाता है.

OTP Kya Hai? - जानिए OTP Full Form पूरी जानकारी हिंदी में 2

इसका सबसे ज्यादा use net banking में Online Transaction के लिए किया जाता है. आपने भी यह चीजं देखी होगी कि अगर आप Atm में 10000 से ज्यादा निकालना चाहते हैं तो आपको OTP डालना पड़ता है. ताकि आपके सिवा card और pin होने के बावजूद कोई उसका इस्तेमाल ना कर पाए. OTP ऑनलाइन बैंकिंग के क्षेत्र में सबसे ज्यादा कारगर साबित हो रहा है.

Whatsapp, Facebook, Instagram आदि Social Platform में भी login करते समय OTP अनिवार्य कर दिया गया है ताकि अगर आप सरल पासवर्ड रखें और यह किसी को पता भी लग जाए तो वह बिना OTP के सहायता से login नहीं कर पाएगा.

Google ने भी अपने user कि security को ध्यान में रखते हुए 2 step verification Option दिया है. जिसे एक्टिव करने के बाद कोई भी दूसरा user अपने device में आपके account details होने के बावजूद login नहीं कर सकता क्योंकि उसे details डालने के बाद OTP मांगेगा जोकि आपके registered mobile number में आएगा.

इनके अलावा OTP security का इस्तेमाल बड़ी बड़ी e-commerce website जैसे कि Flipkart, Amazon, Snapdeal, आदि और सभी Digital Wallet प्रदान करने वाली platform जैसे कि paytm, phonepe, oxigen wallet इत्यादि भी करती हैं. ताकि उनके customers का account सुरक्षित रहें.

OTP से क्या फायदा होता है?

OTP Kya Hai? - जानिए OTP Full Form पूरी जानकारी हिंदी में 3

OTP Kya Hota Hai यह तो अब आप जान ही गए होंगे लेकिन क्या आपको इसके फायदे के बारे में जानकारी है अगर नहीं तो चलिए जानते हैं. OTP की मदद से ही आपका Google account, Social Platform Account, Net Banking आदि अकाउंट secure रहते हैं.

बात करें इसकी खासियत की तो यह सिर्फ 30 sec के लिए ही मान्य रहता है एवं इसका इस्तेमाल केवल एक ही बार किया जा सकता है. और अगर इस 30 sec में इस्तेमाल नहीं किया गया तो इसके बाद यह कुछ काम का नहीं रहता.
हर अलग-अलग transaction के लिए system द्वारा नया OTP भेजा जाता है. जो कि आपके account की security सुनिश्चित करता है.

OTP Security की सहायता से ही कोई भी आपके अकाउंट को बिना आपकी इजाजत के login नहीं कर सकता. चाहे उसके पास आपका username और password दोनों हो. उसको आपके अकाउंट को access करने के लिए OTP की जरूरत पड़ेगी जो कि केवल आपके मोबाइल में हीं आएगा अर्थात आप ही को पता रहेगा. इस तरह ऑनलाइन जमाने में OTP Process महत्वपूर्ण Process बन गई है.

OTP Full Form

OTP Meaning जानने के साथ ही साथ हमें इसके फुल फॉर्म से भी अवगत होना जरूरी है तो चलिए जानते हैं OTP Full Form.

OTP Kya Hai - जानिए OTP Full Form पूरी जानकारी हिंदी में 4

OTP ka Full FormOne Time Password. और इसका मतलब हिंदी में समझे तो एक बार इस्तेमाल किए जाने वाला password. अब हम जानते हैं कि यह OTP कहां से आता है.

OTP कहां से आता है?

आपके भी मन में यह सवाल कभी ना कभी जरूर आया होगा कि यह OTP कहां से आता है. तो हम बता दे सभी Devices के लिए कुछ Authentification Server’s होते हैं जिनके अंतर्गत अलग-अलग software और hardware के माध्यम से OTP Create किए जाते हैं और हमें Sms के माध्यम से पहुंचा दिए जाते हैं.

OTP के प्रकार ( Types Of OTP )

अब हमने लगभग सब कुछ जान लिया की OTP Kya Hai, OTP के उपयोग, इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है आदि. अब हम बात करेंगे इसके प्रकार कि जो कि निम्नलिखित है:-

SMS OTP

  • यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय और इस्तेमाल किए जाने वाला प्रकार है. इस प्रकार में हमें 4 या 6 अंकों का एक security code जो कि कुछ समय के लिए वैध होता है वह हमे SMS द्वारा भेजा जाता है. जिसे हम manually copy करके भर सकते हैं.

Email OTP

  • जैसे कि इसके नाम से ही हमें अंदाजा लग जाता है कि यह ओटीपी हमें Email माध्यम से प्राप्त होता है. इसे हमें अपने हमारे बताए गए Email Id में भेजा जाता है. जिसे हमें अपने Email Box में जाकर ओटीपी को copy कर मांगे गए स्थान पर paste कर सकते हैं.

Voice Call OTP

  • OTP हमें SMS और Email के अलावा Voice Call द्वारा भी भेजा जाता है. इसमें आपको एक फोन आएगा जिसे उठाने के बाद आपको आपका 6 या 4 अंकों का security code अर्थात OTP बताया जाता है जिसे आपको जरूरत स्थान पर भरना होता है.

OTP के फायदे

चलिए अब आखरी में हम इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदों से आपको अवगत कराते हैं जोकि निम्नलिखित है:-

OTP Kya Hai? - जानिए OTP Full Form पूरी जानकारी हिंदी में 5

  • जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया था कि यह हमारे transaction और login process में एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है. चाहे आप का पासवर्ड और यूजर नेम दोनों चोरी हो जाए फिर भी कोई भी आपकी इजाजत के बिना आपका अकाउंट एक्सेस नहीं कर पाएगा.
  • OTP से इस बात की भी Confirmation मिल जाती है कि जिस काम के लिए OTP भरा जा रहा है वह आप ही के द्वारा किया जा रहा है या फिर अगर कोई और कर रहा है तो वह आप ही की इजाजत से हो रहा है. कुल मिलाकर कहे तो इससे सही यूजर का या वास्तविक यूजर का verification हो जाता है.
  • अगर इसे हमें Google Account में सेट अप करना हो तो हम इसे 2 step verification option को इनेबल करके कर सकते हैं जो कि बड़ा ही सरल है. अक्सर यह ऑप्शन जहां जरूरी हो वहां पहले से ही इनेबल होता है लेकिन अगर आप मनचाहे जगह पर करना चाहते हैं तो आपको सेटिंग में जाकर verify करने के बाद इनेबल करना होगा.
  • सभी OTP Security System Random Algorithm में काम करते हैं अर्थात प्रत्येक बार login करने के बाद आप पिछले बार login किए गए ओटीपी का use अगले बार नहीं कर सकते आपको हर बार एक random new OTP प्रदान किया जाएगा. इससे फायदा यह होगा कि अगर गलती से आपका OTP कहीं शेयर हो जाए या किसी को पता चल जाए तो फिर भी वह आपके अकाउंट में login नहीं कर पाएगा.
  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह OTP Security System आपको फ्री में उपलब्ध कराया जाता है, इसे use करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता जो कि मैं कहूंगा कि सबसे बड़ी खासियत है. और मैं आपको सलाह भी दूंगा कि आप हर जगह जहां भी आपकी निजी जानकारी हो वहां इस security system को enable करके अवश्य रखें.

Conclusion ( otp meaning in hindi / otp kya hai )

आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा की OTP Kya Hai, OTP Full Form, इसका इस्तेमाल और फायदे आदि. और मैं आशा करता हूं की आपको OTP in hindi के विषय में समस्त जानकारी मिल गई होगी और अगर आपका OTP से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप उसे हमसे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछें.

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा और यदि आपका कुछ सुझाव हो तो यह भी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं जिससे हमारा उत्साह बड़े और हम ऐसी जानकारी आपके सामने उपलब्ध कराएं. और इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी OTP Kya Hota Hai और OTP Full Form के बारे में पता चले.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here