Home Internet UPI Kya Hai और कैसे काम करता है? | What Is UPI...

UPI Kya Hai और कैसे काम करता है? | What Is UPI In Hindi

0
UPI क्या है

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते हैं कि UPI kya hai और कैसे काम करता है? UPI Payment के विषय में आप लोगों ने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा और आप में से अधिकतर लोग इसका उपयोग भी कर रहे होंगे।

इसकी शुरुआत Cashless Economy को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। Cashless Economy का मतलब होता है कि हम लेनदेन करते वक्त नगदी का उपयोग ना कर Online Payment करना। यह हमारे देश को डिजिटल इंडिया की तरफ लोगों को अग्रसर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

भारत में बहुत सारे लोगों के पास इंटरनेट सुविधा ना होने के कारण कई लोग इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे है इसलिए Cashless Economy की तरफ बढ़ना इतना आसान काम भी नहीं है।

आजकल लगभग सभी payment process में आपको UPI Payment का Option जरूर मिल जाएगा यह बेहद ही आसान और Secure माध्यम है पेमेंट करने का। क्योंकि इसके माध्यम से ट्रांजैक्शन करते वक्त आपकी किसी भी प्रकार की Personal Details जैसे कि बैंक, ATM Card, Credit Card आदि की कोई भी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं की जाती।

अगर आपके भी मन में यह सवाल है कि UPI kya hai और कैसे काम करता है, UPI Payment कैसे कर सकते है, UPI Pin क्या है, What Is UPI In Hindi, UPI Full Form, या फिर यूपीआई पिन कैसे बनाएं आदि। तो आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ना होगा हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे।

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि UPI क्या होता है?

UPI kya hai – What Is UPI in Hindi

what is upi

UPI kya hai यह एक Instant Online Payment की एक प्रक्रिया है जोकि IMPS System पर आधारित है। यह आपको Instant Cashless Transaction करने की Facility Provide करता है।

UPI के बारे में विस्तार से जानने की शुरुआत हम इसके Full Form जानने से करेंगे। UPI Full Form – Unified Payment Interface होता है। UPI एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से आप घर बैठे किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

मान लीजिए कि आपने कहीं से कोई ऑनलाइन सामान खरीदा तो आप उसकी भी पेमेंट यूपीआई के माध्यम से बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसकी सहायता से बिल्कुल ही कम समय में या कहें तुरंत पैसे आपके अकाउंट से सामने वाले के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं।

लेकिन UPI का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं इसका कारण है कि लोगों को इसके विषय में पूरी जानकारी नहीं है लेकिन अगर आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेते हैं तो आप इसका इस्तेमाल बड़े आराम से कर लेंगे।

अब हम जानेंगे कि इसकी शुरुआत किसके द्वारा की गई?। UPI की शुरुआत National Payment Corporation of indian जिसे हम NPCI के नाम से जानते हैं इनके द्वारा की गई थी। बात करें इस संस्था की तो यह फिलहाल इंडिया के सभी बैंक के एटीएम और उनके बीच हो रहे interbank transaction को मैनेज करती है।

Interbank transaction कहने का मतलब यह है कि मान लीजिए अगर आपके पास State Bank का एटीएम कार्ड है और आपने उसे PNB Bank के एटीएम में इस्तेमाल किया। तो यह बैंकों के बीच हो रहे ट्रांजैक्शन को NPCI द्वारा मैनेज किया जाता है।

UPI के माध्यम से आप अपने बैंक अकाउंट से अलग बैंक के अकाउंट में भी बड़ी सरलता से पैसे भेज सकते हैं। अब हम जानेंगे कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। अब आपको UPI kya hai (What Is UPI In Hindi) समझ आ ही गया होगा |

UPI का इस्तेमाल कैसे करें? – How To Use UPI

UPI Kya Hai

UPI kya hai यह जानने के साथ ही साथ हमें इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है यह भी जानना जरूरी है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Phone में इसके ऐप को Google Play Store से इंस्टॉल करना होगा।

आपको सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट के मुताबिक net banking app को इंस्टॉल करना होगा। जोकि UPI को सपोर्ट करते हो। इंस्टॉल करने के बाद आपको उसमें अपने user id और password के माध्यम से sign in करना होगा फिर आपको अपने बैंक की जानकारी देकर अपना अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद आपको एक Virtual Id प्राप्त कराई जाएगी वहां पर आपको अपनी एक UPI Id Generate करनी होगी जो कि आपका फोन नंबर, फिर आधार कार्ड नंबर, email id के जैसा एक एड्रेस हो सकता है जो कि कुछ इस प्रकार का होता है “[email protected]”। बस आपका UPI में अकाउंट इसके बाद बन जाएगा फिर आप बड़ी आसानी से घर बैठे किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।

UPI Id Kya Hai?

UPI Id Kya Hai- दरअसल दोस्तों जब भी आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो UPI आपको एक Identity देता है same उसी प्रकार जिस तरह Email Use करते वक़्त आपको आपके पहचान के लिए एक unique email adress प्रदान किया जाता है उसी तरह सभी UPI users को एक Unique UPI Id दी जाती है।

एक तरह से यह आपके बैंक का Virtual Address होता है इसीलिए इसको VPA (Virtual Payment Address) भी कहते हैं।

अगर एक लाइन में कहें की UPI Id Kya Hai तो यह हर UPI User का एक Unique पता है जो UPI पर आपकी पहचान करता है।

दोस्तों इसके अलावा अगर आप चाहे तो बैंक का नेट बैंकिंग एप को इस्तेमाल किए बिना भी अपनी UPI Id बना सकते हैं जिसके लिए आप BHIM, Google Pay, Phone Pay आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको ऐप को इंस्टॉल करना होगा और बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से आपको इसे अपने बैंक से लिंक करना होगा। अब आपको अपना UPI Pin बनाना होगा।

UPI PIn Kya Hai?

UPI Pin वह 4 या 6 अंको का नंबर होता है जिसका उपयोग हम लेनदेन के समय एक नया खाता जोड़ने के लिए करते हैं।

इसे तब बनाया जाता है जब आप पहली बार अपना bank account को UPI app से link करते हैं। एक बार किसी Bank Account के लिए बनाया गये UPI Pin का उपयोग आप कही भी और किसी भी UPI app के लिए कर सकते हैं। आपको हर बार नया UPI Pin बनाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

UPI Pin कैसे बनाएं?

UPI Pin कैसे बनाएं के लिए आपको अपने ATM Details डालना होगा। सबसे पहले आपको अपने ATM Card का आखरी 6 संख्या डालनी होगी और फिर अपने एटीएम कार्ड का Expiry Date डालना होगा।

जिसके बाद आपको अपना UPI Pin Set करना होगा। यह सारा प्रोसेस हो जाने के बाद आपकी UPI Id बन जाएगी। और फिर आप UPI का प्रयोग कर किसी को भी पैसे भेजने के लिए तैयार हैं।

UPI काम कैसे करता है?

what is upi in hindi

UPI kya hai (What Is UPI In Hindi) यह जानने के बाद चलीये अब जानते हैं यह काम कैसे करता है। UPI Immediate Payment Service System यानी कि IMPS के आधार पर काम करता है जिसपर आपकी सारी दूसरी Net Banking Apps आधारित है।

IMPS Service का इस्तेमाल हर वक्त किया जा सकता है और इसी service के आधार पर net banking के अलावा UPI भी काम करता है।

लेकिन अगर ये दोनों एक ही system के आधार में काम करती है तो इन दोनों में अंतर क्या है?

UPI भले ही Same System में आधारित हो लेकिन UPI के माध्यम से पैसे भेजना बाकी net banking apps से काफी सरल हैं।

अगर आपको आपने net banking app से किसी को पैसे भेजने है तो आपको उसका Account Number, Ifsc Code, Branch आदि चीजे पता होनी चाहिए। तभी आप सामने वाले के अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

सारी details डालने की वजह से ये थोड़ा मुश्किल Process हो जाता है और इसमें वक्त भी ज्यादा लगता है। लेकिन UPI में ये सारी Details की आवश्यकता नहीं पड़ती।

अगर आप UPI का इस्तेमाल करके सामने वाले को पैसे भेजना चाहते है तो आपको बस उसकी UPI Id डालनी होगी और उसके बाद आप जितना amount भेजना चाहते हो वो डालते ही सामने वाले के खाते में रुपये पहुच जाते है।

UPI Id Kya Hai और कैसे बनाएं की जानकारी हम आपको ऊपर बता चुके है।

UPI आपसे किसी भी प्रकार की कोई भी details नही पूछता जिसकी वजह से इसके माध्यम से पैसे भेजना काफी convenient और fast process हो जाता है। और जैसा कि हम आपको बता ही चुके है कि इसके माध्यम से पैसे भेजना बहुत ही सुरक्षित है।

लेकिन कुछ बाते है जिन्हें आपका जानना जरूरी है UPI से आप per transaction केवल 1 लाख ही भेज सकते है और वो इसकी फीस भी काटता है जोकि 50 पैसे per transaction होती है। ये बेहद ही कम amount है जिसका मतलब है कि आप कम पैसे खर्च किये instant पैसे भेजने का फायदा उठा सकते है।

मैं आशा करता हूं कि आपको समझ में आ ही गया होगा कि UPI kya hai और कैसे काम करता है अब चलिए इसके कुछ फायदे के बारे में जानते हैं।

UPI के फायदे?

UPI kya hai यह जानने के साथ ही साथ हमें इसके फायदे के बारे में भी जानना जरूरी है जोकि निम्नलिखित है:-

  1. UPI का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस के माध्यम से Real Time Money Transfer कर सकते हैं।
  2. UPI के माध्यम से आप पैसे किसी भी दिन भेज सकते हैं फिर चाहे वह छुट्टी का दिन ही क्यों ना हो।
  3. UPI के माध्यम से आप अपने महीने के सारे Bill’s घर बैठे Pay कर सकते हो चाहे वो बिजली बिल हो या पानी का।
  4. UPI से पैसे भेजने के लिये आपको सामने वाले के सारे details की आवश्यकता नही पड़ती आपको बस उसकी UPI Id की जरूरत पड़ेगी।

UPI से जुड़े कुछ अहम सवाल

1. user अपने ही बैंक का UPI App का इस्तेमाल करे क्या यह जरूरी है?

यह जरूरी नही है ये पूरी तरह user पर निर्भर करता है कि वह कौन सा UPI App इस्तेमाल करें। यह चाहे तो आपकी भी बैंक का UPI App हो सकता है और दूसरा भी इन दोनों में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। User जिस UPI App में Convenient महसूस करता है वह उसका इस्तेमाल कर सकता है।

2. UPI के माध्यम से पैसे भेजने की कितनी limit है?

आप per transaction Maximum 1 लाख रुपए तक transfer कर सकते हैं।

3. क्या UPI के माध्यम से Transaction करना सुरक्षित है?

जी हां यह Online Transaction करने के लिए सबसे सुरक्षित और तेज System है। इस सिस्टम को सभी सुरक्षा मानको को मध्य नजर रखते हुए निजात किया गया है और आपके संबंधित बैंक के साथ ही साथ सरकार भी इसके लिए जिम्मेदार है।

4. UPI से संबंधित Complain कहां register की जा सकती है?

आप UPI से जुड़ी कोई भी कंप्लेंट अपने संबंधित बैंक तथा यूपीआई हेल्पलाइन के माध्यम से कर सकते हैं।

5. गलत UPI Pin डालने से क्या होगा?

अगर आप transaction करते वक़्त गलत यूपीआई पिन डाल देते हैं तो वह चल रहा ट्रांजैक्शन रद्द हो जाता है।

6. क्या आप छुट्टियों के दिन भी UPI के माध्यम से Transaction कर सकते हैं?

जी हां आप इसके माध्यम से किसी भी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं फिर चाहे वह छुट्टी का दिन ही क्यों ना हो।

FAQs

  1. UPI क्या है?

    UPI यानी कि Unified Payment Interface। ये एक Instant Online Payment की एक प्रक्रिया है जिसे NPIC द्वारा बनाया गया था और यह IMPS के आधार पर काम करता है।

  2. UPI Pin Kya Hota Hai?

    आपका UPI Pin वह 4 या 6 अंको का नंबर होता है जो हमे पहली बार अपने Bank Account को UPI App से जोड़ने समय Set करना पड़ता है और इसका उपयोग हर बार लेन देन को Verify करने के लिए किया जाता है।

  3. UPI Id Kya Hai?

    UPI Id हर UPI User का एक Unique पता है जो UPI पर आपकी पहचान करता है जो कि कुछ इस प्रकार का होता है: [email protected] इसे हम VPA भी कहते हैं जिसका मतलब होता है Virtual Payment Address.

  4. UPI का Full Form क्या है?

    UPI Full Form – Unified Payment Interface होता है।

आज आपने क्या सीखा (UPI क्या है और कैसे काम करता है)

आज के इस लेख के माध्यम से आपने यूपीआई से संबंधित जानकारी प्राप्त की जैसे कि UPI kya hai, UPI कैसे काम करता है, UPI कैसे इस्तेमाल करें, UPI Full Form, UPI Pin क्या है और कैसे बनाएं, UPI Id Kya Hai और कैसे बनाएं आदि।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप को UPI से संबंधित सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे और आप UPI का इस्तेमाल कर Cashless Economy को बढ़ावा जरूर देंगे।

अगर आपको हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप उसे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे और इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें ताकि उन्हें भी UPI kya hai/What Is UPI In Hindi आदि की जानकारी प्राप्त हो।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here